कैसे उतारे बच्चों की नजर, सरल विधि से

कैसे उतारे बच्चों की नजर, सरल विधि से
nazar dosh

नजर एक एैसी चीज है जिसे लगती है वह इंसान सफल होते-होते रह जाता है। बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं। भले ही आज के समय में यह बात अंधविश्वास लगती हो लेकिन नजर दोष को नकारा नहीं जा सकता है। नजर लगने से इंसान का किसी काम में मन नहीं लगता है। सेहत खराब हो जाती है और भी कई तरह से इंसान दिक्कतों का सामना करता है। अक्सर छोटे बच्चों को सबसे पहले नजर लगती है।

बच्चों की नजर उतारने के उपाय—

पुराने समय से नजर उतारने के कई तरह के उपायों को अपनाया जाता रहा है। कई बार छोटे बच्चे बे-वजह रोते रहते हैं। और वे शांत नहीं हो पाते हैं ऐसे में अक्सर आप घर के किसी बुजुर्ग इंसान से सुनते होगें कि बच्चे को किसी की नजर लग गई है।

पहला उपाय:- नजर उतारने के लिए पीली सरसों, लाल मिर्च सूखी हुई, अजवाइन को किसी बर्तन में जलाएं और उससे निकलने वाले धुएं को बच्चे को हल्के हाथों से दें। यह उपाय करने से नजर तुरंत उतर जाती है।

दूसरा उपाय:- प्याज के सूखे हुए छिलके, सूखी मिर्च, राई, नमक और लहसुन को अंगारे में डालकर उस आग को नजर लगे हुए इंसान के सिर के उपर से सात बार घुमाने से बुरी से बुरी नजर उतर जाती है।

तीसरा उपाय:- नजर उतारने का तीसरा उपाय है शनिवार वाले दिन हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान चालीसा का एक पाठ करें। और हनुमान जी के कंधे पर से सिंदूर को नजर लगे हुए इंसान के माथे पर लगाएं।

चौथा उपाय:- नजर लगने से इंसान बुरी तरह से परेशान हो जाता है। ऐसे में गुलाब की सात पंखुडियों को पान के पत्ते में डालकर नजर लगे इंसान को खिलाएं। यह उपाय बुरी नजर के प्रभाव को खत्म कर देता है।

पांचवा उपाय:- पीली सरसो, नमक, राई, सिर का बाल, प्याज छिलका, लाल मिर्च यह सब बस्तुएं बच्चों के सिर से उतारकर जला देने से भी नजर उतर जाती है।

छठवा उपाय:- नजर का मंत्र सिध्द करके भी नजर उतारने से नजर उतर जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *