Archives October 2023

गुरु- राहु चांडाल योग समाप्त 30 अक्टूबर 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एक अवधि के बाद नवग्रह राशि परिवर्तन करते हैं। ऐसे में कई तरह के शुभ और अशुभ योगों का निर्माण होता है। ऐसे ही मेष राशि में राहु और गुरु की युति से गुरु चांडाल योग का निर्माण हुआ था। 22 अप्रैल से मेष राशि में गुरु चांडाल योग चल रहा है जो 30 अक्टूबर 2023 को समाप्त हो जाएगा।

22 अप्रैल 2023 में बनने वाले गुरु चांडाल योग की वजह से काफी लोगों के जीवन में बड़ी समस्या पैदा हो रही थी। विशेषकर जिन लोगों के लिए गुरु योग कारक ग्रह था, उनके जीवन में कुछ ज्यादा ही समस्या उत्पन्न हो रही थी जैसे- शादी विवाह परेशानी, शिक्षा में बाधा, संतान प्राप्ति में समस्या, स्वास्थ्य व मान- सम्मान की कमी इत्यादि।

गुरु व शुक्र ग्रह विशेषकर शादी- विवाह के मुख्य जिम्मेदार कारक ग्रह है। इन दोनों ग्रहों की कृपा के बिना शादी विवाह संपन्न नहीं हो सकते। और गुरु-राहु चांडाल योग की वजह से काफी लोगों के विवाह में विलंब हो रहा था या फिर दांपत्य जीवन में बड़ी समस्या उत्पन्न हो रही थी। लेकिन अब 30 अक्टूबर 2023 को गुरु चांडाल योग समाप्त हो रहा है जिसे काफी राशियों को बड़ा लाभ प्राप्त होने वाला है, उनके रिश्ते विवाह में आ रही बाधा अब समाप्त होने की पूरी संभावना है। गुरु चांडाल योग समाप्त होने पर छोटे-छोटे उपाय से ही बड़े लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं।

1 – मेष लग्न वाले जातक के लिए राहु 12 th भाव और केतु 6 th भाव से गोचर करेंगे आपके खर्च यात्रा और भोग बड़ सकते है जो लोग जॉब ट्रांसफर या घर बदलने का सोच रहे है या एब्रॉड सेटलमेंट के लिए प्रयास कर रहे है उनके लिए अनुकूल समय जिन लोगो का धनेश और दशमेश व्यवस्थित है उनके लिए लाभ का समय लेकिन सतर्क रहे स्वास्थ और हॉस्पिटल पर खर्च हो सकता ननिहाल पक्ष को थोड़ी तकलीफ संभव ।

2 – वृषभ लग्न वाले जातकों की इच्छाएं और मनोरंजन के अवसर बड़ जायेंगे जोड़ तोड़ और मेहनत से धन अर्जित करेंगे व्यापार & जॉब के लिए अनुकूल समय है किंतु लव अफेयर और विवाहित जीवन में कुछ संघर्ष दिखेगा ।

3 – मिथुन लग्न के जातकों के दशम से राहु और चतुर्थ से केतु का गोचर रहेगा आप घर परिवार से उखड़े उखड़े रह सकते लेकिन कार्यछेत्र में नई ऊर्जा नई तरंगों के साथ बोलेंगे राहु जिसके दस में दुनिया उसके बस में अर्थात प्रोफेशनल फ्रंट पर नए नए आइडियाज और ऊर्जा के साथ सफलता की ओर अग्रसर होने का प्रयास करेंगे ।

4 – कर्क लग्न के जातकों के लिए राहु का गोचर नवम और केतु तृतीय भाव से निकलेंगे आपके छोटे भाई बहन या पड़ोसी को कुछ तकलीफ संभव ।
आप की यात्रा बड़ जाएंगी आप भ्रमित रह सकते आपको चिंताएं सता सकती आपकी शिक्षा और प्रोफेशन पर नकरात्मक प्रभाव भी रह सकता ।
अपका भाग्य कम साथ देगा आप दबाव में रहेंगे।

5 – सिंह लग्न के जातकों के लिए राहु केतु का गोचर कठनाइयों से भरा हो सकता है आपको धन की कमी धन का अटकना धन संबंधित झगड़े घर पर अशांति और अचानक घटनाए घटित होने के योग बन रहे है
अगर आप रिसर्च वर्क एस्ट्रोलॉजी पॉजिटिव तंत्र आदि क्रियायो में लिप्त है तो ये गोचर आपके लिए रहस्य की परते खोलने में सक्षम होगा किन्तु आप जुआ सट्टा और दुष्कर्म में लिप्त है तो आप संभाल जाए , कोई भी असामाजिक गतिविधि या गलत कार्य आपको फसा सकता है

6 – कन्या लग्न वालो के लिए राहु केतु संघर्ष की पटकथा लिख रहे है आपके वैवाहिक जीवन और व्यवसाय पर संघर्ष रहेगा आपकी भागम भाग लगी रहेगी आपको कागजी कार्रवाई में समय बर्बाद करना होगा , आपके जीवन में जो प्रेम आयेगा ज्यादा टिकेगा नही आप खुद से या खुद के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं रहेंगे ।

7 – तुला लग्न वालो के लिए राहु का गोचर छटे भाव से शानदार होने वाला है जिन लोगो की कुंडली में शनि और राहु व्यवस्थित बैठे है उनकी लाइफ में खुशहाली समृद्धि के योग बन रहे है विधार्थियो के लिए कंपीटीशन के लिए अच्छा समय जॉब वालो को शानदार सफलता कोर्ट केस में भी आप सफल हो सकते है जो स्त्रियां संतान चाहती है उनके लिए अनुकूल समय दूसरी तरफ केतु भी मोक्ष भाव से आपको स्प्रिचुअल लाइफ में आगे बढ़ाएगा ।

8 – वृश्चिक लग्न वालो के लिए राहु पंचम भाव से गोचर करेंगे और केतु एकादश भाव से निकलेंगे ।
अपको बुद्धि हवा में उड़ सकती है आपकी बुद्धि पर सट्टा जुआ या शेयर मार्केट से धन कमाने का नशा चढ़ सकता है आपकी बुद्धि पर लव अफेयर हावी रह सकते है आपको धन प्राप्ति या लाभ में विलम्ब हो सकता आपको घर परिवार की जिम्मेदारियां निभानी पड़ेंगी आपको विशेष रूप से स्वास्थ का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है ।

9 – धनु लग्न वालो के लिए राहु केतु का गोचर उतार चढ़ाव वाला रह सकता है अपका मन कार्य छेत्र में कम लगेगा , आपकी ऊर्जा माता और घर प्रॉपर्टी पर लगेगी आपको चिंताएं सताएंगी ।

10 – मकर लग्न वालो के लिए राहु केतु का गोचर आपके पराकर्म और बुद्धि को बड़ा देगा आप साम दाम दण्ड भेद का प्रयोग करने लगेंगे , आप धार्मिक यात्रा करेंगे , आपके पिता को कुछ चिंताएं लगी रह सकती है टेक्निकल और मार्केटिंग वर्क के लिए ये गोचर शानदार रहेगा ।

11 – कुंभ लग्न वाले जैसा कर्म करेंगे वैसा फल मिलेगा जो लोग वाणी या टेलीमार्केटिंग या रिसर्च वर्क से जुड़े है उनको लाभ मिलेगा ओवरऑल ये गोचर आपको मेहनत और खुद पर नियंत्रण से लाभ देगा ।

12 – मीन लग्न वालो के लिए राहु लग्न और केतु सप्तम भाव से गोचर करेंगे ये समय आपके लिए नई नई चुनौतियां पेश करेगा जितना ईश्वर और कुल देवी की शरण में रहेंगे उतना बचे रहेंगे , आपकी इच्छाएं असक्तिया और खर्च बड़ जायेंगे अगर आप विवाहित है तो लाइफ पार्टनर से उदासीनता रह सकती और मतिभ्रम हो सकता है