Archives January 2023

Fincare Small Finance Bank Customer ID Card Cum Passbook

Fincare Small Finance Bank Customer ID Card

Fincare Bank

प्रिय Fincare Small Finance बैंक CSP भाइयो आपकी दुकान पर आने वाले ग्राहकों का आप Fincare Small Finance बैंक में बचत खाता खोल सकते है इसके साथ ही आप ग्राहक को Fincare Small Finance बैंक का एक ID कार्ड cum पासबुक दे सकते जिसका प्रारूप हमने इस लेख में दिया है , समान्यता ग्राहक को किस भी विभाग में पासबुक देने की आवस्यकता इसीलिए पड़ती है क्यों की उसे सम्बंधित विभाग में आपने बैंक खाते से सम्बंधित कुछ जानकारी देनी होती है जिससे उसको भुगतान प्राप्त करने में आसानी हो ये जानकारी ग्राहक का नाम , कस्टमर ID , खाता नंबर , IFSC कोड , ब्रांच आदि होती है जिसे आप इस Fincare Small Finance बैंक का एक ID कार्ड cum पासबुक में दे सकते है

Fincare bank Passbook
वसंत पंचमी के दिन जरूर करें ये सरल 5 उपाय

Basant Panchami 2023  हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पचंमी का पर्व मनाया जाता है। मुख्य रूप से ये पर्व ज्ञान, विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती को समर्पित है।

basant panchami

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। मुख्य रूप से ये पर्व ज्ञान, विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। शास्त्रों के अनुसार, इसी दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था। वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती हाथों में पुस्तक, विणा और माला लिए श्वेत कमल पर विराजमान हो कर प्रकट हुई थीं। इसलिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। वसंत पंचमी से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है। सनातन धर्म में मां सरस्वती की उपासना का विशेष महत्व है, क्योंकि ये ज्ञान की देवी हैं। मान्यता है कि वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने से मां लक्ष्मी और देवी काली का भी आशीर्वाद मिलता है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ऋषि वाल्मीकि, वशिष्ठ, विश्वामित्र, शौनक तथा व्यास जैसे महान ऋषि भी देवी सरस्वती की साधना से कृतार्थ हुए थे।

इतना ही नहीं कवि कालिदास ने भी विद्या और बुद्धि की देवी माता सरस्वती की कृपा से ही यश और ख्याति प्राप्त की थी। विद्यार्थियों को भी यदि विद्या, बुद्धि, वाणी और ज्ञान की प्राप्ति करना हैं तो वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की आराधना और उपाय करना चाहिए जिससे उन्हें माता सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त हो।

प्राचीन काल में वसंत पंचमी दिन से ही बालकों को शिक्षा देना प्रारंभ किया जाता था और यह परंपरा आज भी जीवित है। मान्यतानुसार इस दिन से शिक्षा प्रारंभ करने से बालक अपार सफलता और विद्या प्राप्त करता है।

वसंत पंचमी तिथि 
पंचांग के अनुसार, माघ शुक्ल पंचमी 25 जनवरी 2023 की दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से होगी और 26 जनवरी 2023 को सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार इस साल वसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी।

इस वसंत पंचमी पर विद्यार्थी/छात्र के लिए करने योग्य सरल उपाय

1. देवी मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए वसंत पंचमी पर प्रात:काल उठते ही हथेलियों के मध्य भाग के दर्शन करें।

2. वाक् सिद्धि के लिए वसंत पंचमी पर अपनी जिह्वा को तालु में लगाकर सरस्वती के बीज मंत्र ‘ऐं’ का जाप करना लाभदायक है।

3. बच्चों की कुशाग्र बुद्धि के लिए उन्हें इस दिन से ब्राह्मी, मेघावटी, शंखपुष्पी देना आरंभ करें।

4. वसंत पंचमी के दिन विद्यार्थियों को अपनी कठिन पाठ्यपुस्तकों में मोर पंख रखने चाहिए।

5. जिनकी वाणी में हकलाना, तुतलाना जैसे दोष हों, वे इस दिन बांसुरी के छेद से शहद भरकर तथा मोम से बंद कर जमीन में गाड़ें। ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

वसंत पंचमी पूजा

  • वसंत पंचमी वाले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर साफ पीले या सफेद रंग का वस्त्र पहनें। उसके बाद सरस्वती पूजा का संकल्प लें। 
  • पूजा स्थान पर मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। मां सरस्वती को गंगाजल से स्नान कराएं। फिर उन्हें पीले वस्त्र पहनाएं। 
  • इसके बाद पीले फूल, अक्षत, सफेद चंदन या पीले रंग की रोली, पीला गुलाल, धूप, दीप, गंध आदि अर्पित करें। सरस्वती माता को गेंदे के फूल की माला पहनाएं। 
  • माता को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। इसके बाद सरस्वती वंदना एवं मंत्र से मां सरस्वती की पूजा करें। आप चाहें तो पूजा के समय सरस्वती कवच का पाठ भी कर सकते हैं। 
  • आखिर में हवन कुंड बनाकर हवन सामग्री तैयार कर लें और ‘ओम श्री सरस्वत्यै नमः: स्वहा” मंत्र की एक माला का जाप करते हुए हवन करें। फिर अंत में खड़े होकर मां सरस्वती की आरती करें। 
Fino Payment Bank Transaction Register Format

Fino Bank Aeps and ATM Transaction Register

Fino payment bank

प्रिय Aeps संचालक भाइयो और Fino Payment Bank Retailer भाइयो जैसा की आप जानते है की आप सभी की आपने केंद्र में होने वाले वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखना चाहिए जो आपको अभिषय में होने वाले वादविवाद और क़ानूनी कारवाही में आपकी मदद कर सकता है इसीलिए Fino Payment Bank ने आपने Retailer भाइयो के लिए वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखने के लिए Fino Payment Bank ट्रांसक्शंन रिकॉर्ड रजिस्टर का फॉर्मेट तैयार किया गया है आप इसे डाउनलोड कर A4 साइज के पेपर में प्रिंट करा सकते है और बाइडिंग करा कर एक रजिस्टर का रूप दे सकते है

Paynearby Retailer Transaction Register Format

Paynearby Aeps and ATM Transaction Register

paynearby aeps

प्रिय Aeps संचालक भाइयो और Paynearby Retailer  भाइयो जैसा की आप जानते है की आप सभी की आपने केंद्र में होने वाले वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखना चाहिए जो आपको अभिषय में होने वाले वादविवाद और क़ानूनी कारवाही में आपकी मदद कर सकता है इसीलिए Paynearby Retailer  ने आपने Retailer भाइयो के लिए वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखने के लिए Paynearby Retailer   ट्रांसक्शंन रिकॉर्ड रजिस्टर का फॉर्मेट तैयार किया गया है आप इसे डाउनलोड कर A4 साइज के पेपर में प्रिंट करा सकते है और बाइडिंग करा कर एक रजिस्टर का रूप दे सकते है

Roinet Xpresso Transaction Register Format

Roinet Xpresso Transaction Register

Roinet Xpresso

प्रिय Aeps संचालक भाइयो और Roinet Xpresso CSP भाइयो जैसा की आप जानते है की आप सभी की आपने केंद्र में होने वाले वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखना चाहिए जो आपको अभिषय में होने वाले वादविवाद और क़ानूनी कारवाही में आपकी मदद कर सकता है इसीलिए Roinet Xpresso ने आपने CSP भाइयो के लिए वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखने के लिए Roinet Xpresso CSP ट्रांसक्शंन रिकॉर्ड रजिस्टर का फॉर्मेट तैयार किया गया है आप इसे डाउनलोड कर A4 साइज के पेपर में प्रिंट करा सकते है और बाइडिंग करा कर एक रजिस्टर का रूप दे सकते है

Spice Money Calendar 2023 and Transaction Register Format

Spice Money Transaction Register

Spice Money

प्रिय Aeps संचालक भाइयो और स्पाइस मनी अधिकारी भाइयो जैसा की आप जानते है की आप सभी की आपने केंद्र में होने वाले वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखना चाहिए जो आपको अभिषय में होने वाले वादविवाद और क़ानूनी कारवाही में आपकी मदद कर सकता है इसीलिए स्पाइस मनी ने आपने अधिकारी भाइयो के लिए वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखने के लिए स्पाइस मनी ट्रांसक्शंन रिकॉर्ड रजिस्टर का फॉर्मेट तैयार किया गया है आप इसे डाउनलोड कर A4 साइज के पेपर में प्रिंट करा सकते है और बाइडिंग करा कर एक रजिस्टर का रूप दे सकते है

Spice Money Calendar 2023

प्रिय Aeps संचालक भाइयो और स्पाइस मनी अधिकारी भाइयो स्पाइस मनी ने आपने अधिकारी भाइयो के लिए वर्ष 2023 का कैलेंडर जारी किया है जी आप अपनी शॉप पे लगा सकते है

जैन धर्म में मकर सक्रांति का महत्व
जैन धर्म में मकर सक्रांति का महत्व

जैनागम के अनुसार मकर संक्रांति के दिवस चक्रवर्ती को सूर्य पर स्थित अकृत्रिम जिनालयों के भरत ऐरावत क्षेत्रों से दर्शन होते हैं, जिसके कारण वह प्रसन्नतापूर्वक दान आदि कार्य करता है। मकर संक्रांति भी इन्हीं त्योहारों में से एक है। संक्रांति का अर्थ होता है सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करना। इस दिन से सूर्य उत्तरायण होता है। मकर संक्रांति का संबंध ऋतु परिवर्तन और कृषि से है। यह पर्व अपना धार्मिक महत्व भी रखता है। इस दिन उत्तरायण के समय देवताओं का दिन तथा दक्षिणायन का समय देवताओं की रात्रि होती है, वैदिक काल में उत्तरायण को देवयान तथा दक्षिणायन को पितृ यान कहा गया है। संक्रांति के बाद माघ मास में उत्तरायण में सभी शुभ कार्य किए जाते हैं। इस दिन के बाद हर दिन तिल-तिल बढ़ता है इसलिए इसे तिल संक्रांति भी कहते हैं।

जैनागम के अनुसार मकर संक्रांति
इस दिन सूर्य वर्ष में एक बार मकर राशि में आता है, इस दिन प्रथम जैन तीर्थंकर श्री आदिनाथ भगवान के पुत्र भरत चक्रवर्ती (जिनके नाम पर देश का नाम भारत हुआ) ने सूर्य में स्थित जिनबिम्ब की अपने राजमहल की खिड़की से खड़े होकर पूजा करी । इससे पूर्व स्नान किया तथा पूजा के पश्चात लड्डू का वितरण किया
बहुत ही कम जैनों को इस दिवस की वास्तविकता के बारे में जानकारी है जो कि प्रमाणिकता के साथ जैन दर्शन में उल्लेखित है।
जैन धर्म और मकर संक्रांति
मकर संक्रांति एक लोक पर्व है लेकिन जैन धर्म में इस पर्व का कोई विशेष महत्त्व नहीं है
आइए जानते हैं मकर संक्रांति लोक पर्व क्यों है
मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। इस राशि परिवर्तन के समय को ही मकर संक्रांति कहते हैं। यही एकमात्र पर्व है जिसे समूचे भारत में मनाया जाता है, चाहे इसका नाम प्रत्येक प्रांत में अलग-अलग हो और इसे मनाने के तरीके भी भिन्न हों।
मकर संक्रांति फसल से जुड़ा हुआ त्योहार है जिसे सर्दियां समाप्त होने के साथ मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य दक्षिणयान से मुड़कर उत्तर की ओर रुख करता है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाता है।
सामान्यत: भारतीय पंचांग पद्धति की समस्त तिथियाँ चन्द्रमा की गति को आधार मानकर निर्धारित की जाती हैं, किन्तु मकर संक्रान्ति को सूर्य की गति से निर्धारित किया जाता है। इसी कारण यह पर्व प्रतिवर्ष १४ जनवरी को ही पड़ता है क्योंकि सूर्य की गति निश्चित रहती है
आइए अब जानते हैं कुछ तथ्य
ज्योतिष के अनुसार मकर संक्रांति से उत्तरायण की शुरुआत मानी जाती है लेकिन पंचांग के अनुसार हर साल उत्तरायण २२ दिसंबर से २१ जून तक होता है एवं दक्षिणायण २२ जून से २१ दिसंबर तक होता है
कुछ जैन श्रावकों की मान्यता यह बन गई है की मकर संक्रांति के दिन भरत क्षेत्र के चक्रवर्ती सूर्य में स्थित जिन बिम्बों के दर्शन करते हैं और इसलिए कुछ जैन श्रावक मकर संक्रांति को जैन धर्म से जोड़ देते हैं लेकिन यह एक मिथ्या धारणा है।
तिलोयपण्णत्ती
अध्याय ७ की गाथा संख्या ४३० से ४३३ तक के विशेष अर्थ में यह स्पष्ट उल्लेख आया है कि जब श्रावण मास में सूर्य की कर्क संक्रांति होती है और सूर्य अपनी अभ्यन्तर वीथी में स्थित होता है तब अयोध्या नगरी के मध्य में अपने महल के ऊपर स्थित भरत आदि चक्रवर्ती निषध पर्वत के ऊपर उदित होते हुए सूर्य बिम्ब को देखते हैं और सूर्य विमान में स्थित जिन बिम्बों के दर्शन करते हैं।
जब सूर्य निषध पर्वत के ऊपर अपनी प्रथम वीथी में होता है तब वह भरत क्षेत्र से ४७२६३ ७/२० योजन दूर होता है और यही चक्षुस्पर्श क्षेत्र का उत्कृष्ट प्रमाण है। चक्रवर्ती के चक्षुओं में इतनी उत्कृष्ट क्षमता होती है और उसी वजह से वो सूर्य में स्थित जिन बिम्बों के दर्शन कर लेते हैं।
इस प्रमाण से ये बात सिद्ध होती है की चक्रवर्ती से जुडी यह घटना श्रावण माह में कर्क संक्रांति के दिन होती है। इस वर्ष यह कर्क संक्रांति १६ जुलाई २०१९ को होगी। इसलिए इस घटना को मकर संक्रांति से जोड़ना मिथ्या है।
मकर संक्रांति की जैन धर्म से जुड़ी कोई अन्य विशेषता ग्रंथों में उल्लेखित नहीं है इसलिए मकर संक्रांति जैन पर्व नहीं है
कुछ जैन भाई मकर संक्रांति को जैन पर्व मानकर और अन्य लोगों के देखा देखी इस दिन पतंग उड़ाते हैं इन पतंगों में लगा हुआ मांजा काँच के पाउडर से तैयार किया जाता है अथवा उससे भी घातक अब चाइनीज़ मांजे बाजार में बिकने लगे हैं। इन मांजों की डोर से प्रति वर्ष अनेक पक्षी घायल हो जाते हैं और मर भी जाते हैं। यहाँ तक की कभी कभी तो इनमें अटक कर इंसानों की भी दुर्घटनाएँ हो जाती है।
इसी वजह से पतंग उड़ा कर पक्षियों आदि की हिंसा करने वाले लोगों को महा पाप लगता है और एक पंचेन्द्रिय जीव की हिंसा का दोष भी लगता है
संकल्प
अहिंसा प्रधान जैन धर्म के सच्चे अनुयायी यह संकल्प करें की मकर संक्रांति के इस लोक पर्व में हम पतंग नहीं उड़ाएंगे और पक्षियों आदि के घात में निमित्त नहीं बनेंगे और इस पर्व में केवल लोक व्यवहार की आवश्यकता के अनुसार ही आचरण करेंगे
What is Bank Average monthly Balance (AMB)

विभिन्न बैंक के बचत खाते या चालू खाते में मासिक औसत शेष (Average Monthly balance) रखने की आवस्यकता होती है

Average Monthly Balance

विभिन्न बैंक के बचत खाते या चालू खाते में मासिक औसत शेष (average monthly balance) रखने की आवस्यकता होती है , यदि खाता धारक बचत खाते या चालू खाते में मासिक औसत शेष (average monthly balance) रखने में असमर्थ होता है तो उसे कुछ चार्ज (non-maintenance charges) देना पड़ता है जो उसके खाते से ही समायोजित किया जाता है

बैंक आपसे न्यूनतम शेष राशि की क्यों रखवाना चाहते है ?

जब कोई खाताधारक समय पर औसत मासिक शेष बनाए रखने में विफल रहता है, तो यह उनकी अनियमित आय या अस्वास्थ्यकर खर्च करने की आदतों का संकेत हो सकता है। यदि वे ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो यह अंततः उनके क्रेडिट स्कोर और ऋण पात्रता की संभावना को प्रभावित करता है

मासिक औसत बैलेंस कैसे निर्धारित किया जाता है?

अधिकांश बैंक, बचत खातों में दिन के अंत खाते ने शेष राशि का उपयोग करके AMB की गणना करते हैं, और माह के प्रत्येक दिन के अंत में शेष राशि को जोड़ कर उस माह में दिनों की संख्या से भाग दिया जाता है

AMB की गणना करने का एक आसान सूत्र है:

AMB = The sum of each day’s closing balance / Number of days in the month

 

एएमबी = महीने में प्रत्येक दिन की क्लोजिंग बैलेंस / दिनों की संख्या का योग

स्वस्थ औसत मासिक शेष बनाए रखने के लिए दिशानिर्देश

बहुत अधिक खाते बनाने से बचें
एकमुश्त जमा करें