भारत का पहला GOLD ATM लॉंच , अब एटीएम से निकलेंगे सोने के सिक्कें

gold atm
भारत का पहला GOLD ATM लॉंच , अब एटीएम से निकलेंगे सोने के सिक्कें

किलो सोना रखने की क्षमता; 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक के गोल्ड क्वाइन निकलेंगे

हैदराबाद में भारत का पहला रियल-टाइम गोल्ड ATM लॉन्च किया गया है। यह गोल्डसिक्का ATM सोने के सिक्के निकालता है। लोग इसमें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड डाल कर सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। ATM की क्षमता 5 किलो सोना रखने की है। इसमें से 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक गोल्ड क्वाइन निकलेंगे।

गोल्डसिक्का के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड कंपनी को 4 साल पहले स्थापित किया गया। हमारे CEO को ATM मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने का एक इनोवेटिव कॉन्सेप्ट मिला। थोड़ी सर्चिंग करने के बाद, हमें पता चला कि यह संभव है। हमने हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप कंपनी, ओपन क्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया। दोनों कंपनियों के इन-हाउस विभाग ने इसके लिए डिजाइन तैयार किया।

ATM से 8 तरह के सिक्के निकल सकेंगे

 ATM की खास बात ये है कि यह सोने की कीमतों को लाइव अपडेट करता है। हर ATM में 5 किलो सोना रखने की क्षमता है, जिसकी कीमत लगभग 2-3 करोड़ रुपए है। ATM मशीन 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्कों का निकालती है। इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सिक्के शामिल हैं। ये सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं।

ATM के सेफ्टी फीचर्स

ATM के सेफ्टी फीचर्स के बारे में उन्होंने कहा कि ATM में बिल्ट-इन कैमरा और साउंड अलार्म सिस्टम है, जो किसी के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करने पर ट्रिगर हो जाएगा। हमने पहले से ही अन्य ATM की तरह आवश्यक सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा है। हमारे पास 3 बाहरी CCTV कैमरे हैं और हम भी हैं स्थानीय पुलिस स्टेशनों के साथ बंधे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *