कोई क्यू लेता हैं  CANCEL CHEQUE

Green Curved Line

जानिए अपने बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ अहम नियम

Green Curved Line

अगर आप किसी बैंक या इंश्योरेंस कंपनियों में निवेश करते हैं तो आपसे कई बार फाइनेंशियल कामों में कैंसिल चेक मांगा जाता है

Green Curved Line

आपको बता दें कि कैंसिल चेक से ट्रांजैक्शन नहीं किए जा सकते हैं. इसका  इस्तेमाल केवल आपके अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए किया जाता है

जब किसी को कैंसिल चेक दिया जाता है तो दो समानांतर लाइन के बीच में  Cancelled लिख दिया जाता है. जिससे आपके इस चेक का कोई भी गलत इस्तेमाल न  कर सके.

जब आप किसी के कैंसिल चेक देते हैं तो कैंसिल चेक पर साइन करने की जरूरत नहीं होती है. इस पर आपको केवल कैंसिल लिखना होता है.

जब आप फाइनेंस से जुड़ा कोई काम करते हैं तो कैंसिल चेक मांगा जाता है. जब  आप कार लोन, पर्सनल लोन, होम लोन लेते हैं तो लेंडर्स आपसे कैंसिल चेक की  मांग करते हैं. ऐसा आपके अकाउंट को केवल वेरिफाई करने के लिए किया जाता है.

अगर प्रोविडेंट फंड से ऑफलाइन पैसा निकालते हैं तो कैंसिल चेक की जरूरत  होती है. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो कंपनियां कैंसिल चेक  की जानकारी मांगती हैं. इसके अलावा इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के पर भी इसकी  जरूरत होती है.

कैंसिल चेक संबंधित कामों की डिटेल डीमैट खाता खुलवाने के लिए  बैंक में केवाईसी कराने के लिए बीमा खरीदने के लिए ईएमआई भरने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए  बैंक से लोन पाने के लिए ईपीएफ का पैसा निकालने के लिए